Short Story in Hindi for Kids // लालच का परिणाम 

प्यारे बच्चो- आज हम आपके लिए Short Story in Hindi for Kids ले कर आएं हैं जो आप सभी बच्चो को बहुत पसंद आएगी  

लालच का परिणाम 

हुत पुरानी बात है एक बुढ़िया एक झोंपडी में रहती थी। एक दिन सवेरे-सवेरे ही एक साधु  उसकी झोपड़ी के सामने  आ कर खड़ा हो गया और बोला- “माँ, भिक्षा दो। बुढ़िया झोंपड़ी के अंदर से थोड़ा-सा आटा ले आई और साधु की झोली में डालकर बोली -मैं बहुत गरीब हूँ। इसीलिये थोड़ा-सा ही आटा दे रही हूँ। साधु ने अपनी झोली से एक मुर्गी निकाली और बुढ़िया को देते हुए बोला-“माँ, यह मुर्गी तुम्हारी सारी गरीबी दूर कर देगी। यह प्रतिदिन एक सोने का अण्डा देगी। तुम उसे बेच कर धनवान बन जाओगी। परन्तु ध्यान रखना-मुर्गी को अच्छा दाना-पानी देना और इसे मारना नहीं।” यह कह कर साधु चला गया।

short story in hindi for kids

सोने का अण्डा देने वाली मुर्गी को पाकर बुढ़िया बहुत खुश हुई। कुछ ही दिनों में उसकी झोपड़ी के स्थान पर एक पक्का घर बन गया। एक दिन बुढ़िया सोचने लगी- “इस मुर्गी के पेट में तो बहुत से अण्डे होंगे। इस का पेट चीर कर सारे अंडे एक साथ ले लूंगी और मैं बहुत अमीर हो जाऊँगी।” वह साधु की कही बात को भूल गई कि मुर्गी को मारना नहीं। लोभ के कारण उसनेमुर्गी को मार डाला। परन्तु पेट में से तो उसे एक भी अंडा न मिला।

वह फूट-फूट कर रोने लगी – “हाय! मैंने सोने का अंडा देने वाली मुर्गी मार डाली। हाय! अब मेरा क्या बनेगा? ” बुढ़िया का रोना-धोना सुन कर कुछ लोग इकट्ठे हो गए। एक ने पूछा – “तुम ने मुर्गी को क्यों मार डाला?” बुढ़िया सिर पीटती हुई बोली – “अधिक अण्डों के लोभ में आ कर ही मैंने इसे मार दिया है, परन्तु मुझे इसके पेट से एक भी अंडा नहीं मिला।
तब वह व्यक्ति बोल उठा – “माँ, अब रोने का कोई लाभ नहीं। अधिक लोभ करने का ही फल तो तुमको मिला है।


सच है – अधिक लोभ करने से पास वाला धन भी नष्ट हो जाता है।

प्यारे बच्चो- आपको ये short story in hindi for kids  कैसी लगी मुझे जरूर बताइयेगा |

Read more stories