Superman in hindi || सुपरमैन – विकिपीडिया { ये है सुपरमैन }

आप superman की कॉमिक्स पढ़कर सोंचते होंगे की superman वाकई में सुपर है। आप सुपरमैन को नजदीक से जानना चाहते होंगे , तो आज हम आपको बता रहे हैं सुपरमैन के बारे में ही …..

समान में देखिए वह पक्षी है! वह प्लेन है! अरे ! वो तो सुपरमैन है। 20वीं शताब्दी के सबसे ज्यादा शक्तिशाली चैंपियन सुपरमैन के दीवाने केवल अमेरिका में ही नहीं, बल्कि सारी दुनियाँ में हैं। आओ, बात करें दुनियाँ भर में धूम मचाने वाले सुपरमैन की…

ना पक्षी, ना प्लेन 

ये है सुपरमैन 

 

⇒ आपके दिमाग में यह सवाल कौंधता होगा कि कौन है सुपरमैन? आज हम आपके सामने यह रहस्य खोल रहे हैं। दोस्तो, काल-एल है सुपरमैन।

superman hindi

 

 

⇒ सुपरमैन के असली माता-पिता जॉर-एल और लारा हैं।

⇒ सुपरमैन की रचना जो शस्टर और जेरी सेगल ने की है।

⇒ जेरी सेगल एक टीनएजर था, जो बहुत क्रिएटिव था। आस-पास के निराशाजनक माहौल से बचने के लिए वह कल्पनालोक में रहना पसंद करता था। इन सबके चलते उसे सेमसन, हरक्यूलिस और इसी तरह के शक्तिशाली कैरेक्टर्स बनाने का आइडिया आया। इन कैरेक्टर्स में अद्भुत मानवीय शक्तियाँ  हैं।

⇒ सेगल इस आइडिए से बहुत रोमांचित था, इसलिए वह अपने इलस्ट्रेटर दोस्त, जो शस्टर के घर गया। जो को भी सेगल का आइडिया बहुत पसंद आया और उसने इसे वास्तविक रूप दिया। इस तरह इन दोनों ने मिलकर अपने पहले एडवेंचर कॉमिक कैरेक्टर सुपरमैन को जन्म दिया।

⇒ क्रिप्टन की आर्गो सिटी में सुपरमैन के चाचा जोर-एल रहते थे। अपनी बेटी को बचाने के लिए वो धरती पर आ गए।
⇒ पृथ्वी से भी बड़े ग्रह क्रिप्टन पर खतरा महसूस होने पर जॉर-एल ने अपने बेटे काल-एल को धरती पर फेंक दिया।

⇒ पृथ्वी पर उसके माता-पिता बदल गए थे, क्योंकि एक दंपत्ति ने उसे गोद ले लिया था। पहले उनके नाम जॉन और मेरी कैंट रखे गए थे, पर बाद में इन्हें एवन और साराह कैंट के नाम से जाना जाने लगा। उन्होंने सुपरमैन का नाम क्लार्क कैंट रखा।

superman⇒ जब इनके द्वारा गोद लिया गया बच्चा यानी सुपरमैन स्कूल जाने लगा, तो वे स्मॉलविले पहुँच गए। कुछ ही दिनों बाद दोनों की मृत्यु हो गई और क्लार्क स्मॉल विले छोड़कर मेट्रोपोलिस आ गया।

⇒ 1947 तक यह राज था कि कैंट्स और उनका बेटा जादुई शक्तियों के मालिक हैं और यह रहस्य बना हुआ था कि यह जादुई शक्तियाँ इनके पास कैसे हैं ? लेकिन 1947 में उसके कारनामे सुपरबॉय के रूप में दिखाए गए और इस रहस्य को खोल दिया गया।

⇒ सेगल की मैग्ज़ीन साइंस फिक्शन के जनवरी 1933 के अंक में सुपरमैन की पहली कहानी रेन ऑफ द सुपरमैन आई।

⇒ 1935 में हाई स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद जो और जेरी ने डीसी कॉमिक्स में अपने कैरियर की शुरुआत की।

⇒ सुपरमैन का डेब्यू 6 जनवरी 1939 में ब्लैक एंड व्हाइट स्ट्रिप में हुआ। फिर वह रंगीन कॉमिक स्ट्रिप में आने लगा। कॉमिक स्ट्रिप में सुपरमैन के एडवेंचर बहुत ज्यादा पसंद किए जाने लगे। धीरे-धीरे उसकी कॉमिक्स निकलने के साथ मूवी भी बनाई गई। आजकल इसे कार्टून नेटवर्क पर भी देखा जा सकता है।

⇒ अब सब ‘सुपरमेनिया’ के शिकार हो चुके हैं। आप किताबों,खिलौनों, पोस्टर्स, टी-शर्ट्स में सुपरमैन की झलक देख सकते हैं। 

प्यारे बच्चो, हमने superman जैसे लगभग सभी कॉमिक्स कैरेक्टर्स  को आपके वेबसाइट www.myriadstory.com में शामिल करने की कोशिश की है – धन्यवाद 

 

Read more stories

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *